‘‘रियलिटी शो एवं सामाजिक जीवन मूल्य’’


 स्वाति तिवारी

एक समय था जब आम घरों में एक रेडियो हुआ करता था, जो अपने निर्धारित समय पर राष्ट्रीय अन्तर्राष्ट्रीय समाचार का प्रसारण करता था और शेष समय मनोरंजन के कार्यक्रम जैसे फरमाइशी गीत, बिनाका गीतमाला, हवामहल, महिलाओं के कार्यक्रम और जानकारीवर्धक जैसे खेती गृहस्थी, कृषक जगत, जान है जहान जैसे कार्यक्रम देता था। हवामहल पर नाटक का प्रसारण होता था जो पूरा परिवार एक साथ सुन सकता था। फिर आया दूरदर्शन लोगों ने कहा ये तो जादू का पिटारा है। लोगों में उत्साह और जिज्ञासा थी दूरदर्शन के प्रति। साफ सुथरा ‘‘हम लोग’’ 15 जुलाई 1984 से प्रारम्भ हुआ जो पहला सोपओपेरा एवं प्रायोजित कार्यक्रम था मनोहर श्याम जोशी द्वारा लिखित 156 किश्तों वाला यह धारावाहिक मध्यमवर्गीय परिवार की दास्तान था। फिर बुनियाद रामायण, महाभारत जैसे लोकप्रिय धारावाहिक आने लगे। ये कार्यक्रम घर के ड्राईंगरूम में परिवार की तीन पीढ़ियाँ और पड़ोसी मित्र भी बैठकर एक साथ देखा करते थे और आज? मल्टीचैनल युग में रियलिटी शो के नाम पर जो कुछ दर्शकों को परोसा जा रहा है उसे पूरा परिवार, मित्र और पड़ोसी तो छोड़िये पति-पत्नी भी अपने बेडरूम में एक साथ देखने से कतराने लगे हैं। रियलिटी शोज के जरिये जो दिखाया जा रहा है वह क्या है और क्यों दिखाया जा रहा है? मनोरंजन के नाम पर मौत, अवसाद, मानसिक विक्षिप्वता और आत्म हत्या की घटनाएँ? हम किसी टेलीविजन रियलिटी शो से ऐसे नतीजों की उम्मीद नहीं करते। पर ऐसा हो रहा है एक खबर मिडिया में आयी लक्ष्मण प्रसाद ने आत्म हत्या कर ली? झांसी के 25 वर्षीय इस युवक के उठाए गए अवांछित कदम के लिए विवाद उठा इमैजिन टी वी चैनल पर आने वाले राखी का इंसाफ पर इसमें लक्ष्मण का उत्पीड़न इस हद तक हुआ की उसने मरने जैसा कदम उठा लिया।

जनवरी 2010 में मुम्बई की ग्यारह वर्षीय लड़की नेहा सावन्त ने इसलिए आत्महत्या कर ली थी कि उसके पेरेन्ट्स नहीं चाहते थे कि वह किसी अन्य शो में भाग ले। वह डाँस रियलिटी शो बूगी-बुगी की प्रतिभागी थी।

एक और घटना मिडिया के माध्यम से सामने आयी थी जब 2008 में रियलिटी शो के नेगेटिव प्रभाव के रूप में एक 16 वर्षीय डाँस प्रतिभागी शिंजनी सेन गुप्ता सार्वजनिक फटकार से इतनी शुब्ध और नर्वस हो गई थी कि उसकी नर्वस सिस्टम यानी स्नायुतंत्र ने काम करना बन्द कर दिया था और वह लकवाग्रस्त हो गई थी।

बिग बॉस की अश्लीलता रोकने का हमारे पास कोई रास्ता नहीं है? उसके प्रसारण समय पर लगी रोक को उसने मानने से इंकार कर दिया। राखी का स्वयंवर, बिग बॉस, आजा नचले, इमोशनल अत्याचार सच का सामना जैसे नकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करने वाले एवं मानसिक क्षुब्धता की अवधारण वाले कार्यक्रमों पर किसी का कोई नियंत्रण दिखाई नहीं देता। ‘‘ राखी का इंसाफ’’ क्यों? अरे राखी कौन महान व्यक्तित्व हैं जो आम आदमी की समस्याओं का समाधान करें? पर राखी सनसनी है बगैर अश्लील भाषा के वह इंसाफ करे तो करे कैसे? उसकी जबान और उसके झटके, ही तो बिकते है। रियलिटी शो क्या मात्र चैनल की टी.आर.पी. बढाने का फर्जीवाड़ा और समाज को असहनीय सच का सामना करवा कर चैनल अपना वैसा ही व्यापार नहीं कर रहे जैसा नकली शराब और नकली दवाई बेचने वाले करते हैं। घातक मनोरंजन भी वैसा ही असर करता है जैसा कोई जहर करता है। हाल ही में मुजफ्फर नगर के नरेन्द्र नामक युवक का दावा है कि राखी का इंसाफ शो में उसकी पत्नी को किसी दूसरे की पत्नी बनाकर पेश कर दिया गया हैं। नरेन्द्र का कहना है कि सुनीता सिंह उसकी पत्नी है जिसने उस शो में पत्नी की भूमिका निभाई है, शो के दौरान सुनीता का जो भाई दीपक दिखाया गया है वह भी एक कलाकार है उसका भाई नहीं।

मनोरंजन चैनलों की टीआरपी बढ़ाने के लिए चैनल दर्शकों के साथ बेरोक टोक मजाक कर रहे है उनकी भावनाओं से खिलवाड़ कर रहे है। इन दिनों बिग बॉस जैसे बेहुदा शो से लेकर कई ऐसे कार्यक्रम आते है जो द्विअर्थी होते है। भारतीय छोटा पर्दा ऐसे कार्यक्रमों से भरा पड़ा है जो कि न सिर्फ पारम्परिक भारतीय संस्कृति भारतीय जीवन मूल्यों एवं सामाजिक मर्यादाओं का उपहास करते है बल्कि अश्लीलता और बच्चों में असमय वह ज्ञान परोस रहे हैं जो उन्हें उम्र से पहले प्रौढ़ बनी रही है। आयोजकों एवं प्रायोजकों को केवल शो की सफलता और उसकी रेटिंग से मतलब है उन्हें विषयवस्तु से या उसके प्रभाव से कोई लेना देना नहीं है।

दूरदर्शन पर व्यावसायिक विज्ञापनों की शुरूआत 1 जनवरी, 1976 से हुई और पहला व्यावसायिक विज्ञापन ‘‘बाम्बे डाइंग’’ का प्रसारित हुआ। आज विज्ञापनों की भी भरमार है। मनोरंजन चैनल पर 10 सेकेण्ड लम्बा विज्ञापन का स्लाट एक लाख से चार लाख रूपये दे सकता है जो शो की सफलता पर निर्भर है। इस तरह एक घंटे के हर एपीसोड में 10 से 12 मिनट का विज्ञापन 12 लाख से 50-60 लाख रूपये दे सकता है। पिछले दिनों बिग बास पर सारा और अली का विवाह विवाद का मुद्दा था। कुछ विवाद जानबूझकर फैलाए जाते है यह प्रचार का नेगेटिव तरीका हैं। सवाल यह है कि हमारा प्रसारण मंत्रालय और सेंसर बोर्ड क्या कर रहा हैं। अश्लील प्रसारण या शब्दावली पर कोई नियंत्रण दिखाई नहीं देता एक नन्ही कलाकार इन दिनों टी.वी. के हास्य मनोरंजन कार्यक्रमों में दिखाई दे रही है एक छोटी बच्ची टेलेंट के नाम पर जो भाषा बोलती है वह उसके बच्ची होने पर प्रश्नचिन्ह लगा देती हैं। आश्चर्य है माता पिता अपने बच्चों को इस तरह के शो में भेज कैसे देते हैं।

समाज को रियलिटी शो पर पूर्ण प्रतिबंध तथा निगरानी व्यवस्था की मांग करना चाहिए। वयस्क विषयवस्तु वाले कार्यक्रम मासूम बच्चे के व्यवहार में उसकी सोच और समझ में बदलाव करते है। दरअसल चैनलस् के लिए रैटिंग सबसे अहम है रैटिंग बढ़ने से टी.आर.पी. बड़ जाती है। झुठी शादियाँ, अभद्र भाषा, सेक्स प्रदर्शन, जैसी विषयवस्तुएं प्राइम टाइम मनोरंजन के नाम पर दिखाई जाने लगी है। हद तो तब होती है जब समाचार चैनल भी अपने समाचारों में आज किस चैनल के किस धारावाहिक में क्या होने वाला है, को समाचार बना देते है। ‘‘ सास बहू की साजिश’’ दिखाई जाती है इस तरह के समाचार राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय समाचारों की गंभीरता और महत्व को तो कम करते ही है अपने न्यूज चैनल की विश्वसनीयता को भी कम कर देते हैं।

ज्ञानवर्धन कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए जो भारतीय परिपेक्ष्य में बच्चों के साथ बैठकर परिवार देख सकें।

----------------

डा. स्वाति तिवारी




टिप्पणियाँ